Using tech to get a good night’s rest

हम में से अधिकांश लोग “सर्कैडियन रिदम” और “स्लीप साइकल” के बारे में जानते हैं। हमारे पास REM का एक मूल विचार है, और हम जानते हैं कि “गहरी नींद” के दौरान नहीं जागना सबसे अच्छा है। लेकिन यह सब अकादमिक था। ऐसा नहीं है कि आप खुद को सोते हुए देख सकते हैं। अलार्म घड़ियों को हमेशा एक निश्चित समय के लिए सेट किया जाता है, और उस समय का इससे कोई लेना-देना नहीं है कि आप कितनी गहराई से स्नूज़ कर रहे हैं।

प्रौद्योगिकी की एक लहर रोज़मर्रा के लोगों को उनके अचेतन जीवन को समझने में मदद कर रही है। परिष्कृत ऐप्स, घड़ियों और यहां तक ​​कि गद्दे के लिए धन्यवाद, आप रात में अपने शरीर के व्यवहार के तरीके को स्वतंत्र रूप से समायोजित कर सकते हैं।

पॉलीसोम्नोग्राफी नामक चिकित्सा विज्ञान की एक पूरी शाखा है, जो नींद संबंधी विकारों का निदान करने में मदद करती है, और यह कहना मुश्किल है कि क्या एक मुफ्त ऐप किसी विशेषज्ञ की सलाह को टक्कर दे सकता है।

जैसा कि वाशिंगटन विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने “उपभोक्ता स्लीप टेक्नोलॉजीज: ए रिव्यू ऑफ द लैंडस्केप” शीर्षक वाली रिपोर्ट में कहा है: “इन तकनीकों में कार्यान्वयन की विधि के आधार पर सामूहिक और व्यक्तिगत नींद स्वास्थ्य में सुधार और नुकसान दोनों की क्षमता है।” “दूसरे शब्दों में, जूरी अभी भी बाहर है।

फिर भी, बहुत से लोग मानते हैं कि सही तकनीक नींद के पैटर्न को सकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है, खासकर जब एक विचारशील और व्यवस्थित तरीके से उपयोग किया जाता है। यहां कुछ प्रौद्योगिकियां दी गई हैं, जिनमें ऐप्स, ट्रैकर्स, गैजेट्स और विशेष स्मार्ट गद्दे शामिल हैं, जो आपको अधिक Z को पकड़ने में मदद कर सकते हैं।

स्लीप ऐप
स्लीप ऐप काम में आते हैं क्योंकि आप स्लीप ऐप को अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं। अतिरिक्त हार्डवेयर की कोई आवश्यकता नहीं है। स्लीप ऐप्स आपके फ़ोन के “एक्सेलेरोमीटर” का उपयोग यह ट्रैक करने के लिए करते हैं कि आपका शरीर क्या कर रहा है। अपने फोन को बिस्तर में अपने शरीर के पास रखें। जब आप टॉस करते हैं और मुड़ते हैं तो फोन पता लगाएगा, और यह एक शिक्षित अनुमान लगाएगा कि आप किस नींद की स्थिति में हैं।

यह कैसे काम करता है? एक्सेलेरोमीटर आपके फोन के अंदर एक उपकरण है जो यह पता लगाता है कि यह किस तरह से उन्मुख है। कभी आपने सोचा है कि आपका फोन कैसे जानता है कि वह किस रास्ते पर जा रहा है? या वह डिजिटल कंपास पश्चिम की ओर कैसे इशारा कर सकता है? वह सब आपका एक्सेलेरोमीटर है, और यह भी निर्धारित कर सकता है कि आपका शरीर चल रहा है या नहीं। ऐप आपकी गतिविधियों के आधार पर डेटा एकत्र करता है और आपको प्रत्येक चक्र के अंत में एक रिपोर्ट देता है।

शायद सबसे उपयोगी विशेषता अलार्म घड़ी है। बस उस समय की एक विंडो सेट करें जब आप जागना चाहते हैं, और ऐप यह निर्धारित करेगा कि आपने अपनी “सबसे हल्की” नींद कब दर्ज की है। एक पुरानी रेडियो घड़ी के विपरीत, अलार्म टोन कोमल और सुखदायक होते हैं, जो आपको अपने सपनों से सहजता से आकर्षित करते हैं।

एक लोकप्रिय विकल्प स्लीप साइकल अलार्म क्लॉक है, क्योंकि इसकी संवेदनशील गति का पता लगाने, कम-कुंजी अलार्म की इसकी सीमा और इसकी आसानी से पढ़ी जाने वाली नींद की रिपोर्ट है। अधिक विवरण और ऐप्पल ऐप या Google Play स्टोर के लिंक के लिए यहां क्लिक करें।

दूसरा स्लीप टाइम ऐप है, जो समान चक्र-आधारित अलार्म का उपयोग करता है। स्लीप टाइम में “साउंडस्केप” की एक सूची भी है, जो एक प्राकृतिक वातावरण के शोर को दोहराता है, जैसे कि समुद्र तट या वर्षावन, आपको सो जाने के साथ-साथ आपको जगाने में मदद करता है। Apple और Google स्टोर में स्लीप टाइम के सीधे लिंक के लिए, दोनों के लिए यहां क्लिक करें।

अनिद्रा से पीड़ित लोगों के लिए साउंडस्केप मददगार हो सकता है। कुछ लोग शोरगुल वाली इमारतों या पड़ोस में रहते हैं, और उन्हें उन सभी हॉर्न और दरवाजों को बंद करने के लिए सुनने के विकल्प की आवश्यकता होती है। रिलैक्स मेलोडीज़ ऐप संगीत, परिवेशी शोर या “ध्यान सत्र” जैसी सूक्ष्म ध्वनियों की एक श्रृंखला प्रदान करता है। इन सभी ध्वनियों को श्रोता को शांत मूड में रखने और यहां तक ​​कि नींद को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसका परीक्षण करने के लिए यहां क्लिक करें।

फिटनेस घड़ियाँ
किसी भी दौड़ के लिए साइन अप करें, और आप सैकड़ों धावकों को अपनी फिटनेस घड़ियों को सिंक करते हुए पाएंगे। लेकिन वे सिर्फ एथलीटों के लिए नहीं हैं: लाखों लोग हाई-टेक घड़ियों में निवेश कर रहे हैं ताकि उन्हें अपने कदमों को ट्रैक करने, उनकी हृदय गति की निगरानी करने और उनकी नींद के पैटर्न में सुधार करने में मदद मिल सके। यहां तक ​​कि लेट्सकॉम एक्टिविटी ट्रैकर और वेसु K1 फिटनेस वॉच जैसे सबसे सस्ते मॉडल में बिल्ट-इन स्लीप मॉनिटर हैं।

फिटनेस घड़ियों के कई फायदे हैं: कलाई घड़ी आपके शरीर पर बहुत स्वाभाविक लगती है, इसलिए आपको अपने फोन के साथ बिस्तर साझा करने की आवश्यकता नहीं है। यदि आप सक्रिय हैं, तो आप पहले से ही अपना डेटा डाउनलोड कर रहे हैं, ताकि आप मीलों दौड़ और बर्न हुई कैलोरी के साथ अपनी नींद की रिपोर्ट जोड़ सकें।

बाजार फिटनेस घड़ियों से भरा है, लेकिन दो प्रमुख ब्रांड स्लीप ट्रैकिंग को आसान बनाते हैं: फिटबिट अभी भी अपने शुरुआती विकास और चिकना डिजाइन के लिए सबसे प्रसिद्ध नाम है। फ़ोन ऐप या उच्च गुणवत्ता वाले स्लीप मॉनिटर की तरह, Fitbit आपके सोते समय आपकी गतिविधियों का पता लगाता है।

स्लीप साइकिल ऐप की तरह, फिटबिट आपके विशेष “स्लीप फेज” का पता लगाता है। जब आप पर्याप्त डेटा एकत्र कर लेते हैं, तो फिटबिट आपकी उम्र और लिंग के अन्य लोगों के साथ आपकी नींद के पैटर्न की तुलना करके “अंतर्दृष्टि” प्रदान करता है।

मजे की बात यह है कि ऐप्पल वॉच में डिवाइस में स्लीप-ट्रैकर नहीं बनाया गया है, लेकिन आप आईट्यून्स स्टोर से अपनी पसंद का ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment