True tales from tech support The funniest ‘issues’ ever solved

हमें यकीन है कि आपने एक ऐसे ग्राहक के बारे में तकनीकी सहायता की क्लासिक कहानी सुनी होगी जो कहता है कि उनके कंप्यूटर का कॉफी होल्डर टूट गया है और उसे बदलने की मांग करता है। कई मिनट इधर-उधर भटकने के बाद, सपोर्ट टेक को पता चलता है कि ग्राहक सीडी ड्राइव ट्रे के बारे में बात कर रहा है!

यह कहानी इतने लंबे समय से चली आ रही है, इसने एक शहरी किंवदंती का दर्जा अर्जित किया है। यह पूरी तरह से इस तथ्य को दर्शाता है कि तकनीक किसी को भी भ्रमित कर सकती है, कि समस्याएं हमेशा पहले जैसी नहीं होती हैं, और समाधान खोजने से आप अविश्वास में अपना सिर हिला सकते हैं। , या हँसी से कांप सकते हैं।

थोड़ी सी मस्ती के लिए, हमने आपके आनंद के लिए कई तकनीकी सहायता कहानियां तैयार की हैं। और वे सभी सच हैं। दरअसल इस लेखक के साथ पहली घटना घटी है.

महान डिस्कनेक्ट
मेरे साथ कई वर्षों से यात्रा करें और मैं एक विशेष प्रिंटर निर्माता के लिए फोन तकनीकी सहायता पर काम कर रहा हूं। हमारी अधिकांश सहायता कॉल यांत्रिक खराबी, हमारे कस्टम सॉफ़्टवेयर के बारे में प्रश्न, या मशीन के संचालन में सहायता से संबंधित हैं।

यूनिट का दिमाग एक Epson प्रिंटर से है और यह स्टॉक Epson ड्राइवर का भी उपयोग करता है, इसलिए प्रिंटर और कंप्यूटर के बीच बुनियादी कनेक्शन काफी बुलेटप्रूफ है। एक दिन, हालांकि, एक महिला ग्राहक कॉल करती है और कहती है कि हर बार जब वह प्रिंट करने की कोशिश करती है, तो उसे एक संदेश प्राप्त होता है जिसमें लिखा होता है “प्रिंटर उपलब्ध नहीं है।”

“प्रिंटर उपलब्ध नहीं है” मानक विंडोज संदेश है जब प्रिंटर चालू नहीं होता है या कंप्यूटर में प्लग नहीं किया जाता है। महत्वपूर्ण तकनीकी सहायता नियम का पालन करते हुए, किसी भी चीज़ को हल्के में न लेने के लिए, मैं पहले पुष्टि करूँगा कि प्रिंटर, वास्तव में, जिस पर है, वह है। जाहिर है, फिर, प्रिंटर केबल किसी तरह कंप्यूटर से डिस्कनेक्ट हो जाती है। एक आसान फिक्स।

मैं ग्राहक को प्रिंटर के पिछले हिस्से की जांच करने के लिए कहता हूं और वह रिपोर्ट करती है कि यूएसबी केबल प्लग इन है। बस यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह ठीक से बैठा है, मैंने उसे अनप्लग कर दिया है और इसे वापस प्लग कर दिया है। फिर मैं उससे यह सुनिश्चित करने के लिए कहता हूं कि केबल है कंप्यूटर के पीछे प्लग किया गया।

फोन पर कई क्षणों की हाथापाई की आवाज के बाद, वह कंप्यूटर के पीछे जाने का प्रबंधन करती है और रिपोर्ट करती है कि यूएसबी केबल भी वहां प्लग इन है। एक त्वरित जांच के बाद, कंप्यूटर अभी भी कहता है कि प्रिंटर मौजूद नहीं है। खैर, मुझे लगता है, शायद यह इतना आसान नहीं होगा।

मेरी वृत्ति अभी भी कहती है कि किसी तरह प्रिंटर कंप्यूटर से जुड़ा नहीं है, और मैं ग्राहक को उतना ही बताता हूं। लेकिन उसने पहले ही केबल की जांच कर ली है, और यूएसबी केबल्स शायद ही कभी खराब होते हैं, इसलिए मैं आगे बढ़ता हूं।

अगले 20 मिनट के लिए, मैं मानक तकनीकी सहायता प्रक्रियाओं के माध्यम से चलता हूं, जैसे प्रिंटर को पुनरारंभ करना, कंप्यूटर को पुनरारंभ करना, यूएसबी केबल को एक अलग पोर्ट पर ले जाना, प्रिंटर ड्राइवर को रीफ्रेश करना आदि। कुछ भी काम नहीं करता है और केवल एक ही स्पष्टीकरण बचा है कि प्रिंटर का मदरबोर्ड ख़राब हो सकता है। लेकिन मुझे अभी भी यह महसूस नहीं हो रहा है कि समस्या बहुत बुनियादी है।

अंत में, उसे एक नया मदरबोर्ड भेजने से पहले अंतिम प्रयास के रूप में, मैं ग्राहक को यह बताने जा रहा हूं कि उसे एक अलग यूएसबी केबल और एक अलग कंप्यूटर के साथ प्रिंटर का परीक्षण करने की आवश्यकता है।

अचानक, फोन पर मुझे जोर से चिल्लाना सुनाई देता है, “एक का बेटा …” फिर सन्नाटा छा जाता है।

कुछ और सेकंड के बाद, शर्मिंदगी भरी आवाज में, वह कहती है, “मैं फिर से प्रिंटर कॉर्ड की जाँच कर रही थी … और दो डोरियाँ हैं।”

“दो तार?” मैं ध्यान से पूछता हूं कि यह कहां जा रहा है।

“दो समान डोरियाँ हैं,” वह कहती हैं। “एक को प्रिंटर में प्लग किया गया है, और एक को कंप्यूटर में प्लग किया गया है। लेकिन वे कहीं भी कनेक्ट नहीं होते हैं।”

इसे पचाने के लिए एक सेकंड लेने के बाद, और उस संभावना को अनदेखा करने के लिए मानसिक रूप से खुद को लात मारो, मैंने ग्राहक को कंप्यूटर से प्रिंटर में कॉर्ड प्लग किया है। निश्चित रूप से, सेकंड में सब कुछ पूरी तरह से काम कर रहा है।

ग्राहक को तब याद आता है कि उसका पति पहले कंप्यूटर पर कुछ कर रहा था, और ऐसा इसलिए था क्योंकि उसने सब कुछ ठीक से प्लग नहीं किया था। चूंकि केबल का सिरा कंप्यूटर के पीछे चूहे के घोंसले में था, इसलिए जब मैंने पहली बार उसे केबल की जांच करने के लिए कहा तो उसने उसे नहीं देखा।

हमने पूरी बात का मज़ाक उड़ाया, और मैंने दो मूल्यवान सबक सीखे। पहला यह था कि मैं अपनी प्रवृत्ति पर अधिक भरोसा करूं। दूसरा यह था कि जब भी मैं ग्राहकों से कहता हूं कि “जांचें कि केबल प्लग इन है,” मुझे जोड़ने की जरूरत है “और सुनिश्चित करें कि यह वही केबल है।”

Leave a Comment