This lock screen trick can help you recover your lost phone faster

आपका फोन सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है जिसे आप हर दिन अपने साथ ले जाते हैं। इसमें आपका ईमेल, आपका डेटा और आपका जीवन शामिल है। यदि आप अपना फोन खो देते हैं या खो देते हैं तो आप इसे कभी वापस नहीं पा सकते हैं, और यदि आप ऐसा करते हैं, तो इसे खोजने में बहुत प्रयास और समय लग सकता है।

लेकिन, क्या आप जानते हैं कि आप अपनी लॉक स्क्रीन को बदल सकते हैं ताकि लोग जान सकें कि अगर आपने इसे खो दिया है तो आपसे कैसे संपर्क किया जाए?

एंड्रॉइड और आईओएस डिवाइस अलग-अलग काम करते हैं, लेकिन दोनों डिवाइस में लॉक स्क्रीन पर जानकारी प्रदर्शित करने का एक तरीका होता है, जैसे आपका नाम और ईमेल पता। इस टिप में, हम आपको चरणों के बारे में बताएंगे और समझाएंगे कि यह क्यों महत्वपूर्ण है।

एंड्रॉयड के लिए

Android उपकरणों में एक अंतर्निहित सुविधा होती है जो आपको अपने फ़ोन में लॉक स्क्रीन संदेश जोड़ने की अनुमति देती है। इस संदेश में, आप अपनी संपर्क जानकारी और कॉल करने के लिए एक अच्छा नंबर लिख सकते हैं, जब आपको वह मिले तो आपको सूचित किया जा सके।

गौरतलब है कि इनमें से कुछ स्टेप्स Android Oreo के नए फीचर हैं।

लॉक स्क्रीन संदेश जोड़ने के लिए, अपने डिवाइस के सेटिंग ऐप पर जाएं, फिर सुरक्षा और स्थान पर टैप करें। “स्क्रीन लॉक” के आगे, सेटिंग पर टैप करें और अंत में लॉक स्क्रीन संदेश पर टैप करें.

वहां से आप अपनी व्यक्तिगत संपर्क जानकारी जोड़ सकते हैं ताकि अगर मिल जाए, तो डिवाइस बहुत जल्दी आप तक पहुंच जाए।

 

लॉक स्क्रीन पर बहुत अधिक जानकारी न डालने का प्रयास करें, क्योंकि कोई भी आपके डिवाइस का पासकोड डाले बिना उस जानकारी को देख सकता है। “मिलने पर मुझसे संपर्क करें…” के बाद एक ईमेल पता या आपके किसी करीबी का नंबर होना चाहिए।

आईओएस के लिए

खोए हुए आईओएस डिवाइस पर जानकारी डालने का नंबर एक तरीका “फाइंड माई आईफोन” का उपयोग करना है; आईक्लाउड में एक फीचर।

Find My iPhone चालू होने पर, आप iPhone की लॉक स्क्रीन पर एक व्यक्तिगत नोट जोड़ सकते हैं। आप इसे ट्रैक भी कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि यह कहां है। आप इसे एक कदम आगे भी ले जा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर डिवाइस को स्थायी रूप से लॉक या मिटा सकते हैं।

यह सब पहले सेटिंग्स में जाकर, योर नेम> आईक्लाउड> का चयन करके और फाइंड माई आईफोन को चालू करके “फाइंड माई आईफोन” को सक्षम करके किया जा सकता है।

फिर, यदि आप कभी भी अपना डिवाइस खो देते हैं, तो बस iCloud.com में साइन इन करें या किसी अन्य iOS डिवाइस पर Find My iPhone ऐप खोलें। फिर आप फोन को लॉस्ट मोड में डाल सकते हैं और अपना संदेश उस आईओएस डिवाइस की स्क्रीन पर दिखा सकते हैं।

लेकिन आपकी लॉक स्क्रीन पर संदेश डालने का एक और तरीका है, और वह है स्वास्थ्य ऐप का उपयोग करना। यदि iCloud आपकी चीज़ नहीं है, या यदि आप पहले बताए गए कदम उठाने से पहले केवल लॉक स्क्रीन पर अपनी जानकारी चाहते हैं, तो इसे आज़माएं।

स्वास्थ्य ऐप मुख्य रूप से आपातकालीन सेवाओं के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया जा सकता है, लेकिन यह आपके आईफोन के लिए “खोया” मोड के रूप में भी दोगुना हो सकता है। इस तरह।

जब आप हेल्थ ऐप सेट करते हैं तो आप एक “मेडिकल आईडी” बनाते हैं। अपना नाम, जन्म तिथि और एक आपातकालीन संपर्क दर्ज करें। मेडिकल आईडी को लॉक स्क्रीन पर देखा जा सकता है, इस प्रकार किसी अन्य व्यक्ति को आपका खोया हुआ फोन मिल जाने की स्थिति में आपके फोन को अच्छी संपर्क जानकारी प्रदान करता है।

पकड़ यह है कि उस जानकारी को खोजने के लिए, आपको अपनी लॉक स्क्रीन पर जाना होगा, फिर इमरजेंसी चुनें, फिर मेडिकल आईडी चुनें। यह ज्यादातर लोगों को व्यापक रूप से ज्ञात नहीं हो सकता है।

यदि आपको कभी सड़क पर एक आईफोन मिलता है और आप एक अच्छा सामरी बनना चाहते हैं, तो एक मेडिकल आईडी जांच आपको उस फोन को सही व्यक्ति तक पहुंचाने में मदद कर सकती है, और आपको कुछ अच्छे कर्म भी दिला सकती है।

आपके सभी उपकरणों पर पासकोड होना अनिवार्य है। यदि आप कोई उपकरण खो देते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको वह उपकरण वापस मिल जाए, ये सबसे अच्छे और तेज़ तरीके हैं।

Leave a Comment