This emergency feature on your smartphone could save your life

यदि आप नहीं जानते हैं, तो केबल टीवी के अलावा, कॉर्ड-कटिंग का एक और रूप है जो फैल रहा है – और वह है पारंपरिक लैंडलाइन फोन को काटना।

कई होल्डओवर के लिए, हालांकि, एक पारंपरिक लैंडलाइन न केवल एक उदासीन सुरक्षा कंबल है, बल्कि वास्तव में मोबाइल फोन पर इसका एक बड़ा फायदा है – आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना।

यह अभी भी सच है कि आपात स्थिति में लैंडलाइन अधिक विश्वसनीय हैं क्योंकि तांबे की फोन लाइनों की अपनी बिजली आपूर्ति होती है और ब्लैकआउट की स्थिति में नीचे नहीं जाएगी।

(नोट: यह जल्द ही बदल सकता है, हालांकि लैंडलाइन प्रदाता अपने उपकरणों को नई तकनीक के साथ अपग्रेड कर रहे हैं जिसके लिए पावर आउटेज के दौरान बैकअप बैटरी की आवश्यकता होती है।)

इसके अतिरिक्त, चूंकि लैंडलाइन एक पते से जुड़ी हुई है, 911 डिस्पैचर आपात स्थिति में आपके घर या अपार्टमेंट का सटीक पता लगा सकते हैं। (एक सेलफोन का जीपीएस सिस्टम वर्तमान में केवल एक अनुमानित स्थान प्रदान कर सकता है।)

लेकिन जब लोग अपने संचार के एकमात्र स्रोत के रूप में अपने मोबाइल फोन पर अधिक भरोसा करते हैं, तो यह 911 या आपातकालीन संपर्कों जैसे नंबरों पर आपातकालीन कॉल करने को कैसे प्रभावित करेगा?

हालाँकि, किसी आपात स्थिति के दौरान इन लाभों के बावजूद, यदि आपने अपनी लैंडलाइन को पूरी तरह से त्यागने का निर्णय लिया है, तो यह जानने योग्य है कि आपके पास अभी भी अपने स्मार्टफ़ोन में अच्छे SOS विकल्प अंतर्निहित हैं।

यह मूल्यवान जानकारी का सिर्फ एक उदाहरण है जो हम आपको Komando.com पर मुफ्त में देते हैं – आपके परिवार में हर किसी को इसके बारे में जानने की जरूरत है।

सैमसंग गैलेक्सी एसओएस टूल
यह एक प्रसिद्ध विशेषता नहीं है, लेकिन नोट लाइन सहित स्मार्टफोन की सैमसंग गैलेक्सी लाइन में एक अंतर्निहित सुरक्षा और आपातकालीन उपकरण है जिसे सेफ्टी असिस्ट कहा जाता है।

अपने सैमसंग फोन पर इस सुविधा को सक्रिय करने के लिए, अपने सेटिंग्स मेनू पर जाएं, त्वरित सेटिंग्स, गोपनीयता और आपातकालीन टैप करें, और एसओएस संदेश भेजें चालू करें। वैकल्पिक रूप से, आप सेटिंग्स में जा सकते हैं, समान एसओएस संदेश भेजें टॉगल करने के लिए उन्नत सुविधाओं पर टैप करें।

चित्र भेजें और ध्वनि रिकॉर्डिंग भेजें के लिए बॉक्स चेक करें और अपने आपातकालीन संपर्कों को अपनी संपर्क सूची में जोड़ने के लिए “प्राथमिक संपर्क प्रबंधित करें” चुनें।

जब यह सुविधा चालू होती है, तो आप अपने आपातकालीन संपर्कों को एक एसओएस संदेश भेजने के लिए अपने फोन पर पावर बटन को तीन बार जल्दी से दबा सकते हैं।

टेक्स्ट संदेशों में आपका GPS स्थान, आगे और पीछे के कैमरों से ली गई तस्वीरें, साथ ही फ़ोन का माइक्रोफ़ोन क्या लेता है इसकी एक छोटी रिकॉर्डिंग शामिल है।

Google विश्वसनीय संपर्क

सामान्य Android उपयोगकर्ता हाल ही में जारी किए गए Google विश्वसनीय संपर्क सुरक्षा ऐप का भी लाभ उठा सकते हैं। Google विश्वसनीय संपर्क आपको अपनी संपर्क सूची में विशिष्ट लोगों को चुनने देता है ताकि आप हर बार जाने पर आपको कवर कर सकें।

इन लोगों को वह व्यक्ति होना चाहिए जिस पर आप भरोसा करते हैं क्योंकि वे ऐप में आपके फ़ोन की गतिविधि के बारे में कुछ निजी विवरण देख पाएंगे, जैसे कि इसकी गति और कनेक्शन की स्थिति, बैटरी का स्तर और क्या आप पिछले एक घंटे में सक्रिय थे।

अन्य स्थान ट्रैकिंग सुरक्षा ऐप्स के समान, आप अपने स्थान को अपने विश्वसनीय संपर्कों के साथ साझा कर सकते हैं और अपने गंतव्य पर पहुंचने पर उन्हें सचेत कर सकते हैं। अगर उन्हें लगता है कि आप परेशानी में हैं तो वे आपके स्थान का अनुरोध भी कर सकेंगे। यदि आप पांच मिनट के भीतर इस अनुरोध का जवाब नहीं देते हैं, तो ऐप स्वचालित रूप से आपका स्थान साझा कर देगा।

Google विश्वसनीय संपर्क iOS उपकरणों के लिए भी उपलब्ध है। इसी तरह की सुविधाओं के लिए, iPhone उपयोगकर्ता ऐप्पल के स्थान साझाकरण ऐप फाइंड माई फ्रेंड्स का भी उपयोग कर सकते हैं।

IOS 11 के लिए SOS सुरक्षा सुविधा

सेब की बात हो रही है। iPhone मालिकों को जल्द ही ऐसा ही SOS फीचर मिलने वाला है। आईओएस 11 कथित तौर पर सैमसंग फोन के समान एक आपातकालीन एसओएस विकल्प के साथ आएगा।

जब यह सुविधा सक्षम होती है, तो यह स्थान के आधार पर आपातकालीन सेवाओं के लिए स्वचालित रूप से नंबर डायल करती है। जाहिर है, अमेरिका में मेरे पास यह 911 है।

नई सुविधा को किसी भी संकटग्रस्त व्यक्ति को आपातकालीन सेवाओं से अधिक तेज़ी से संपर्क करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

सुविधा को सक्रिय करने के लिए, बस स्लीप/वेक बटन को तेजी से पांच बार टैप करें। वह क्रिया TouchID को दरकिनार कर देती है और आपका गैजेट 911 पर कॉल करता है।

एक बार सक्रिय होने पर, 911 पर कॉल करने से पहले एक संक्षिप्त उलटी गिनती के साथ एक चेतावनी ध्वनि चलेगी। यदि आपके पास आपातकालीन एसओएस सक्षम नहीं है, तो भी आप इस सुविधा का उपयोग कर सकते हैं।

स्लीप/वेक बटन को पांच बार टैप करें और SOS स्लाइडर वाली स्क्रीन दिखाई देगी। स्लाइडर को बाएं से दाएं स्वाइप करें और आपका फोन 911 डायल करेगा। दो और स्लाइडर भी दिखाई देंगे, एक आपके गैजेट को बंद करने के लिए और दूसरा आपकी मेडिकल आईडी तक पहुंचने के लिए।

सैमसंग की सुरक्षा सहायता के समान, यह आईओएस आपातकालीन एसओएस सुविधा विशिष्ट “आपातकालीन संपर्कों” को भी संदेश भेज सकती है और उन्हें आपके स्थान के बारे में सूचित कर सकती है।

हालाँकि, इस सुविधा का एक साइड इफेक्ट भी है – यह TouchID को निष्क्रिय कर देता है। इसलिए यदि आप अपनी उंगलियों के निशान का उपयोग करके अपने iPhone को अनलॉक करना चाहते हैं, तो आपको अपना पासकोड फिर से दर्ज करना होगा।

Leave a Comment