The most dangerous things you can do with your smartphone

आधुनिक जीवन तकनीकी डरावनी कहानियों और सावधान करने वाली कहानियों से भरा है, और उनमें से कुछ हमारे सर्वव्यापी फोन के इर्द-गिर्द घूमते हैं। सेल्फी से संबंधित चोटों से लेकर विचलित ड्राइविंग दुर्घटनाओं तक, स्मार्टफोन काफी कुछ परिहार्य त्रासदियों का विषय रहा है।

यहां कुछ सबसे खतरनाक चीजें हैं जो आप अपने स्मार्टफोन से कर सकते हैं। यदि आप इनमें से किसी के भी दोषी हैं, तो अपनी आदतों पर पुनर्विचार करने और यह देखने का समय आ गया है कि आप अपने फ़ोन का उपयोग करने का एक सुरक्षित तरीका कैसे खोज सकते हैं।

1. अपने व्यक्तिगत डेटा की सुरक्षा या बैकअप नहीं लेना
अब जब हम अपने जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं के लिए अपने स्मार्टफोन पर भरोसा करते हैं, तो जाहिर है, स्मार्टफोन अब केवल संपर्क निर्देशिका नहीं रह गए हैं। हम उन पर मूल्यवान फ़ोटो और वीडियो के साथ-साथ महत्वपूर्ण फ़ाइलें संग्रहीत करते हैं। आप कभी नहीं जानते कि आप अपना फोन कब खो देंगे, या इससे भी बदतर, यह चोरी हो गया है या नहीं। हम इन हैंडहेल्ड गैजेट्स पर इतनी महत्वपूर्ण जानकारी संग्रहीत करते हैं कि उन्हें खोने का विचार भयानक है!

इसलिए इन अद्भुत गैजेट्स पर रखे गए सभी आवश्यक डेटा का बैकअप लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

अपने Android या iOS डिवाइस का बैकअप कैसे लें, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें।

नोट: हालाँकि, यदि आपके पास एक से अधिक गैजेट हैं जिनका आप बैकअप लेना चाहते हैं (जैसे हम में से अधिकांश करते हैं), तो क्लाउड बैकअप सेवा से बेहतर कुछ नहीं है जो पीसी, मैक, आईफोन, आईपैड और एंड्रॉइड डिवाइसों तक असीमित पहुंच प्रदान करता है। . बैकअप प्रदान करता है – सभी एक ही खाते में। इसलिए हम अपने प्रायोजक iDrive की अनुशंसा करते हैं। (यहां क्लिक करें और 50% छूट पाने के लिए प्रोमो कोड KIM का उपयोग करना याद रखें।)

2. गाड़ी चलाते समय अपने फोन का उपयोग करना

राष्ट्रीय राजमार्ग यातायात सुरक्षा प्रशासन ने 2015 से कुछ गंभीर संख्याएं साझा कीं: उस वर्ष अमेरिका में ड्राइविंग से संबंधित लगभग 3,500 मौतें हुईं और यूएस एनएचटीएसए में लगभग 400,000 घायल हुए, यह भी कहा कि लगभग 660,000 ड्राइवर अकेले दिन के उजाले के दौरान अपने फोन का उपयोग कर रहे हैं। दुर्घटनाओं की एक बड़ी संभावना।

यह सिर्फ टेक्स्टिंग के बारे में नहीं है, बल्कि यह आपके ईमेल की जांच करने, कॉल का जवाब देने, फोन को अपने कान तक रखने, या जीपीएस प्रश्नों को इनपुट करने के बारे में भी है, जबकि आपको ड्राइविंग पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। तो NHTSA के गंभीर आँकड़ों में शामिल होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका क्या है?

आदर्श रूप से, आप अपने फ़ोन का बिल्कुल भी उपयोग नहीं करेंगे। अन्यथा, हाथों से मुक्त होना सुनिश्चित करें ताकि आप पहिया के पीछे अपने गैजेट्स के साथ खिलवाड़ न करें। ध्यान भटकाने वाली ड्राइविंग के प्रलोभन से बचने के कुछ सुझावों और इसे आसान बनाने वाली तकनीकों के लिए यहां क्लिक करें।

3. असुरक्षित
सेल्फी लेना उन्हें प्यार करें या उनसे नफरत करें, सेल्फी यहां रहने के लिए हैं। लेकिन सेल्फी एक जिम्मेदारी के साथ-साथ एक विशेषाधिकार भी है। गगनचुंबी इमारतों के किनारों पर एड्रेनालाईन चाहने वाले सेल्फी लेने वालों की बहुत सारी वायरल छवियां हैं, लेकिन दुखद रूप से असुरक्षित परिस्थितियों में सेल्फी लेने का प्रयास करने वाले लोगों के कारण दुखद मौतों की भी खबरें आई हैं। सेल्फी से संबंधित दो मौतों के बाद मुंबई शहर ने 2016 में “सेल्फी-फ्री जोन” का एक सेट घोषित किया।

हालांकि खुद को दोष देना आसान है, फिर भी लापरवाही, व्याकुलता और साहसी दृष्टिकोण से जुड़े अंतर्निहित मुद्दे हैं। कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने सेल्फी से होने वाली मौतों के कारणों का अध्ययन किया है और उम्मीद है कि एक तकनीकी समाधान आएगा जो खतरनाक सेल्फी को रोकने में मदद करेगा।

4. टेक्स्टिंग और वॉकिंग
यह सिर्फ टेक्स्टिंग और ड्राइविंग नहीं है जो खतरनाक हो सकता है। अपने फोन की स्क्रीन को देखने के साथ-साथ व्यस्त फुटपाथ पर नेविगेट करना या सड़क पार करना कठिन है। आपने कई YouTube वीडियो में से कुछ को देखा होगा जिसमें लोगों को टेक्स्टिंग और फिर मॉल के फव्वारे में गिरते हुए, अन्य पैदल चलने वालों से टकराते हुए, या यहाँ तक कि ट्रैफ़िक की जाँच किए बिना सड़कों पर कदम रखते हुए दिखाया गया हो। इसका एक नाम भी है: “विचलित चलना।”

विचलित चलना एक बढ़ती समस्या है। होनोलूलू ने हाल ही में अपनी सड़कों को सुरक्षित बनाने के प्रयास में क्रॉसवॉक में स्मार्टफोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने वाले एक अध्यादेश को अपनाया। यदि आपको अपने फोन का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो रुकें और किनारे पर कदम रखें या उस पाठ को भेजने, अपने गेम के अगले दौर को खेलने, या अपना ईमेल चेक करने से पहले कहीं सुरक्षित होने तक प्रतीक्षा करें।

इसी तरह, हेडफ़ोन पहनकर चलना या बाइक चलाना और अपने स्मार्टफ़ोन पर तेज़ धुनों पर थिरकना खतरनाक हो सकता है। आप अपने आस-पास महत्वपूर्ण संकेतों को रोक रहे हैं, जैसे कार के हॉर्न, सायरन या साइकिल की घंटी। वॉल्यूम कम करें, ईयरबड बंद रखें, या जब आप ट्रैफ़िक के आसपास हों तो बोन-कंडक्शन हेडफ़ोन का उपयोग करें।

5. अपने जीपीएस का
पूरी तरह से पालन करना हमारे फोन में जीपीएस होना एक बड़ी विशेषता है। हम पता लगा सकते हैं कि हम कहां हैं, बारी-बारी से दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकते हैं, और फिर कभी खो नहीं सकते। लेकिन नक्शे और दिशा-निर्देशों में हमेशा निर्माण अपडेट और सड़क के खतरे शामिल नहीं होते हैं।

हाल का इतिहास वाहन की घटनाओं से अटा पड़ा है, जिसका श्रेय कुछ हद तक जीपीएस निर्देशों का पालन करने वाले ड्राइवरों को दिया जाता है, जो बाहर नहीं निकले। आपके GPS दिशा-निर्देशों से आपका ध्यान भटकने का भी खतरा है, जॉर्जिया में अगस्त में हुई एक घातक दुर्घटना में इसका कारण बताया गया है।

Leave a Comment