Is Google tracking everywhere you go? Check these settings

आपकी गोपनीयता डिजिटल युग में लगातार रस्साकशी में है। एक तरफ, आप जीपीएस और आभासी सहायकों की सुविधा के बिना जीवन की कल्पना नहीं कर सकते हैं, जो आस-पास के रेस्तरां के लिए समीक्षा की सराहना करते हैं।

दूसरी ओर, यह थोड़ा डरावना भी है। वेबसाइटों और एंड्रॉइड स्मार्टफोन के बारे में सोचना अजीब है, जो आपके घर से कार्यालय तक आपके ठिकाने पर नज़र रखता है, और यह पता लगाता है कि आपकी कार हाईवे पर कहाँ है।

सच्चाई यह है कि आप आधुनिक तकनीक की सुविधाओं का आनंद लेने के लिए अपनी बहुत सारी गोपनीयता छोड़ रहे हैं। हम सब करते हैं।

आखिरकार, आपकी जेब में एक आभासी सहायक होना बहुत अच्छा है। जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है, तो आपको प्वाइंट ए से प्वाइंट बी तक पहुंचाने के लिए अपने स्मार्टफोन की ओर रुख करना एक राहत की बात है। आप हेयर सैलून या नजदीकी मूवी थियेटर के साथ-साथ उस फ़्लिक के लिए कीमतों और समय के बारे में जान सकते हैं, जिसे आप देखना चाहते हैं।

फिर भी, बस कोई भी वेबसाइट खोलें या 24 घंटे का केबल न्यूज नेटवर्क चालू करें और आप इस सभी कनेक्टिविटी के लिए डरावनी और कभी-कभी खतरनाक डाउनसाइड देखेंगे। लोग जानते हैं कि आप कहां हैं जब आप नहीं चाहते कि वे जानें।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि जब आपकी गोपनीयता की रक्षा करने की बात आती है तो आपका परिवार और आप सतर्क रहें। उदाहरण के लिए, क्या Google अभी आपको ट्रैक कर रहा है?

Google स्थान ट्रैकिंग बंद करें
क्या आप आज Google मानचित्र के बिना जीवन की कल्पना कर सकते हैं? इसके बिना हम सफलतापूर्वक एक स्थान से दूसरे स्थान पर कैसे चले गए?

गूगल मैप्स एक बेहद मददगार टूल है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि डरावनी स्थितियों से बाहर निकलने के लिए आप Google मैप्स ऐप पर टैप कर सकते हैं।

हो सकता है कि आपने इसका अनुभव पहले ही कर लिया हो। मान लें कि आप किसी ऐसे शहर की व्यावसायिक यात्रा पर हैं, जहां आप कभी नहीं गए हैं। समस्या यह है कि खराब मौसम के कारण आपकी उड़ान में देरी हुई। आप 2:00 बजे एक अजीब शहर में उतरते हैं। कार रेंटल लॉट अंधेरा और सुनसान है।

वहां से गूगल मैप्स आपकी मदद करने वाला है। यह बहुत अच्छी बात है, इसलिए आप स्थान ट्रैकिंग से पूरी तरह छुटकारा नहीं पाना चाहते।

लेकिन आपको खुद को बचाने की जरूरत है। Google को आपको हर समय ट्रैक करने और आपकी जानकारी को जानने वालों के साथ साझा करने की आवश्यकता नहीं है। फिर भी, ऐसा अक्सर होता है।

इसलिए, आपको यह नियंत्रित करने की आवश्यकता है कि आप कब चाहते हैं कि Google को पता चले कि आप कहां हैं और कब नहीं। Google की स्थान ट्रैकिंग (Google सहायता के साथ) को बंद करने का तरीका यहां दिया गया है।

स्थान सटीकता मोड चुनें
Google को आपको ट्रैक करने की सुरक्षित अनुमति देने की कुंजी यह जानना है कि यह आपको कब ट्रैक कर रहा है और यह आपको कैसे ट्रैक कर रहा है। उदाहरण के लिए, आप यह सेट कर सकते हैं कि यह आपके स्थान की कितनी अच्छी तरह निगरानी करता है। यदि आप कम दखल देने वाली लोकेशन ट्रैकिंग पसंद करते हैं, तो केवल डिवाइस मोड चुनें। (Google सहायता के सौजन्य से नीचे दिए गए चरण।)

स्थान ट्रैकिंग बंद करने का त्वरित तरीका
क्या आप जानते हैं कि आपके Android उपकरणों पर एक छोटा सा आइकन होता है जो आपको यह बताता है कि कोई ऐप कब आपको ट्रैक कर रहा है? यह छोटा स्थान आइकन है जो एक छोटे तीर की तरह दिखता है जो इंगित करता है कि आप कहां हैं। स्थान बस अपने स्मार्टफोन मेनू पर नीचे की ओर स्वाइप करें और इसे चालू या बंद करने के लिए उस पर टैप करें।

बोनस: अपना स्थान इतिहास हटाएं
क्या आप चिंतित हैं कि हैकर्स, अपराधी या नासमझ परिवार के सदस्य ट्रैक कर रहे हैं कि आप कहां हैं? यह एक वाजिब चिंता है।

Leave a Comment