How to buy the perfect sound bar and not waste money on useless features

ऐसा लगता है कि फ़्लैटस्क्रीन टीवी डिस्प्ले हर साल अधिक आश्चर्यजनक हो रहे हैं। प्रत्येक पीढ़ी के उन्नयन के साथ, हम देखते हैं कि 4K रिज़ॉल्यूशन, एचडीआर और ओएलईडी जैसी अविश्वसनीय स्क्रीन प्रौद्योगिकियां तेजी से सस्ती कीमतों के साथ मुख्यधारा के टीवी बाजार में अपना रास्ता बनाती हैं।

एचडीआर 4K से अधिक क्यों मायने रखता है, यह जानने के लिए यहां क्लिक करें।

हालाँकि, जैसे-जैसे निर्माता अपनी फ़्लैटस्क्रीन उत्पादन तकनीकों में सुधार करना जारी रखते हैं, टीवी भी पतले और पतले होते जा रहे हैं। सौंदर्य की दृष्टि से, इन फॉर्म फैक्टर प्रगति का हमेशा स्वागत है, पतले टीवी का मतलब छोटे स्पीकर और खराब ध्वनि है।

सौभाग्य से, जटिल सेट-अप और उपकरणों की आवश्यकता के बिना आपके फ़्लैटस्क्रीन की आवाज़ को बढ़ाने के आधुनिक तरीके हैं। अधिकांश विशिष्ट घरों के लिए, अपने टीवी की आवाज़ को बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका साउंड बार है।

साउंड बार
साउंड बार इन दिनों बाहरी टीवी स्पीकर का सबसे आम रूप है। जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, यह एक लंबी, पतली पट्टी के आकार की है जिसे दीवार पर लगाया जा सकता है या टीवी के नीचे एक टेबल के ऊपर रखा जा सकता है।

साउंड बार में आमतौर पर दो या तीन स्पीकर होते हैं, और लोकप्रिय मॉडल अब एन्हांस्ड बास के लिए एक अलग सब-वूफर के साथ आते हैं। अधिकांश घरों के लिए, साउंड बार फॉर्म फैक्टर एक अच्छा विकल्प है। मुश्किल हिस्सा आपके टीवी के फ्रंट सेंसर को ब्लॉक किए बिना इष्टतम ध्वनि के लिए इसे ठीक से सेट कर रहा है।

ध्वनि आधार
यदि आप अपने टीवी को माउंट नहीं करना चाहते हैं, लेकिन फिर भी साफ-सुथरा दिखना पसंद करते हैं, तो आप इसके बजाय ध्वनि बास का विकल्प चुन सकते हैं। उनके बॉक्सी और फ्लैट फॉर्म फैक्टर के साथ, ये अनिवार्य रूप से आपके टीवी के लिए एक स्टैंड या पेडस्टल हैं। यह स्पीकर सेटअप पोजिशनिंग समस्याओं और संभावित टीवी सेंसर हस्तक्षेप को समाप्त करता है।

साउंड बेस को अक्सर कई स्पीकर और एक सब-वूफर के साथ एकीकृत किया जाता है, यदि आपके पास सीमित स्थान है तो वे एक-एक-एक समाधान को सही बनाते हैं।

चैनलों की संख्या
आपने अपने अगले साउंड सिस्टम के लिए खरीदारी करते समय शायद इन दशमलव संख्याओं (2.1, 5.1, 7.1, आदि) पर ध्यान दिया होगा। वे भूकंप की तीव्रता की तरह लग सकते हैं लेकिन नहीं, वे यह संकेत नहीं देते कि वे कितने तीव्र या जोरदार हो सकते हैं।

ये संख्या वास्तव में एक स्पीकर सिस्टम के चैनलों की संख्या का प्रतिनिधित्व करती है। उदाहरण के लिए, 2.1 का अर्थ है कि इसमें दो फ्रंट स्पीकर चैनल हैं और दशमलव बिंदु (.1) के बाद की संख्या सब-वूफर का प्रतिनिधित्व करती है। दूसरी ओर, 5.1 सिस्टम में 6 स्पीकर होंगे – लेफ्ट, राइट, सेंटर, लेफ्ट सराउंड, राइट सराउंड प्लस एक सब-वूफर।

दूसरी ओर, 5.1 सिस्टम में छह स्पीकर होंगे – लेफ्ट, राइट, सेंटर, लेफ्ट सराउंड, राइट सराउंड प्लस एक सब-वूफर।

यदि आप अपने लिविंग रूम या बेडरूम के लिए बेहतर टीवी साउंड चाहते हैं, तो एक साधारण 2.1 सिस्टम पर्याप्त हो सकता है। हालाँकि, यदि आप अधिक इमर्सिव और सिनेमैटिक साउंड की तलाश में हैं, तो वर्चुअल सराउंड साउंड के साथ कम से कम 3.1 सिस्टम, या बेहतर अभी तक, 5.1 सिस्टम के लिए शूट करें।

संबंध
टीवी साउंड बार के लिए सबसे लोकप्रिय कनेक्शन विकल्प डिजिटल ऑप्टिकल है। सुनिश्चित करें कि आपको जो मॉडल मिल रहा है वह है।

अधिकांश फ्लैटस्क्रीन टीवी में कम से कम एक डिजिटल ऑप्टिकल आउटपुट होता है (इसे स्पॉट करना आसान है – यह एक लाल लेजर लाइट का उत्सर्जन करता है)। इस कनेक्शन के साथ, आप एचडीएमआई के माध्यम से अपने टीवी पर कई तरह के गियर लगा सकते हैं और एक ही केबल आपके लिए स्विचिंग को हैंडल करेगी।

यदि आपका टीवी डिजिटल पास-थ्रू का समर्थन करता है, तो एक ऑप्टिकल कनेक्शन 5.1 जैसे सच्चे मल्टी-स्पीकर सराउंड साउंड प्रारूप भी प्रदान करेगा।

अधिक महंगे साउंड बार में कई एचडीएमआई इनपुट होते हैं और इसके बजाय एक ही एचडीएमआई केबल के माध्यम से अपने टीवी से कनेक्ट होते हैं। इस सेटअप के साथ, साउंड बार टीवी के बजाय आपके इनपुट स्विचर के रूप में कार्य करेगा। आप ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एक साउंड बार भी चाहते हैं ताकि आप अपने स्मार्टफोन से संगीत को वायरलेस तरीके से स्ट्रीम कर सकें।

यदि आप एक बजट पर हैं, लेकिन फिर भी अपने लिविंग रूम में फ़्लोर रंबलिंग थिएटर साउंड चाहते हैं, तो सैमसंग का HW-M550 3.1 चैनल साउंड बार देखें।

यह मॉडल ब्लूटूथ-संगत है और आप वायरलेस ऑडियो स्ट्रीमिंग के लिए अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर जैसे गैजेट्स को कनेक्ट कर सकते हैं।

आप वैकल्पिक सैमसंग SWA-8500S वायरलेस स्पीकर किट के साथ इसे संपूर्ण 5.1 सराउंड साउंड सिस्टम में भी बदल सकते हैं।

कर्व्ड टीवी के साथ बेहतर सेटअप के लिए, आप इसके बजाय सैमसंग HW-J6500 कर्व्ड 6.1 चैनल साउंडबार प्राप्त कर सकते हैं। आप इस स्लीक साउंड बार के साथ 320-वाट 6.1 और 5.1 चैनल ऑडियो का आनंद ले सकते हैं और सैमसंग HW-M550 के समान, यह ब्लूटूथ-सक्षम है और इसे कई वायरलेस स्पीकर के साथ बढ़ाया जा सकता है।

सैमसंग HW-J6500 खरीदने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें।

आपके घर में पहले से ही सोनोस वायरलेस स्पीकर सिस्टम है? तब सोनोस प्लेबार आपके लिए एकदम सही होगा क्योंकि यह आपके अन्य सोनोस स्पीकर्स के साथ मूल रूप से काम करेगा। जबकि सोनोस प्लेबार बहुत अच्छा लगता है, आप वास्तविक 5.1 सराउंड साउंड के लिए अतिरिक्त दो सोनोस प्ले 1 स्पीकर और एक सोनोस सब जोड़ सकते हैं।

यह महंगी तरफ है, लेकिन अगर आपका घर पहले से ही सोनोस स्पीकर इकोसिस्टम को हिला रहा है, तो सोनोस प्लेबार एक है।

Leave a Comment