Best wireless routers to get better coverage and speed things up

कुछ साल पहले, अधिकांश घरों में एक मूल सिंगल-बैंड राउटर था जो कुछ उपकरणों को होम नेटवर्क से जुड़ा रखता था। व्यक्तिगत गैजेट्स के विस्फोट के साथ, हालांकि, ऐसा घर ढूंढना मुश्किल है, जिसमें कई डिवाइस संलग्न न हों। स्मार्टफोन, गेमिंग कंसोल, टैबलेट और लैपटॉप अब आपके ऑनलाइन एक्सेस के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं।

यदि आप लगातार अपना वायरलेस सिग्नल खो रहे हैं, लगातार बफरिंग के साथ धीमी स्ट्रीमिंग वीडियो का अनुभव कर रहे हैं, या वेबपेज लोड होने के लिए सामान्य से अधिक समय तक प्रतीक्षा कर रहे हैं, तो इस बात की अच्छी संभावना है कि आपका राउटर आपकी समस्या का कारण बन रहा है। नेटवर्किंग मांगों को पूरा करने में परेशानी हो रही है। आपके वाई-फाई कनेक्शन में इतने सारे उपकरणों के साथ, आपका इंटरनेट क्रॉल करने में धीमा हो सकता है।

सौभाग्य से, वास्तव में शक्तिशाली राउटर उपलब्ध हैं जो आपको वह कनेक्शन देने के लिए गति बढ़ा सकते हैं जिसकी आप तलाश कर रहे हैं। लेकिन आपको वास्तव में किस प्रकार की सुविधाओं की आवश्यकता है? आपको आरंभ करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं और साथ ही उन सर्वोत्तम राउटरों की सूची भी दी गई है जिन्हें आप अभी प्राप्त कर सकते हैं।

1. एक मल्टी-बैंड राउटर
वाई-फाई राउटर के लिए लक्ष्य और उनके सिग्नल समान नहीं बनाए गए हैं। पुराने राउटर आमतौर पर एक ही बैंड पर काम करते हैं, जो कि भीड़भाड़ वाला 2.4 गीगाहर्ट्ज़ स्पेक्ट्रम है, और यह उनकी गति और कवरेज को सीमित करता है।

यदि आप एक नए राउटर के लिए खरीदारी कर रहे हैं, तो ऐसे राउटर का लक्ष्य रखें जिसमें दोहरी या ट्रिपल बैंड क्षमताएं हों। मल्टी-बैंड होने से, आप पुराने उपकरणों को अपने बैंड पर रख सकते हैं जबकि नए डिवाइस जो उच्च बैंड पर नवीनतम वाई-फाई मानकों का समर्थन करते हैं। यह अनिवार्य रूप से एक में कई राउटर होने जैसा है।

2. कम से कम एक एसी राउटर प्राप्त करें
नए वाई-फाई मानकों का मतलब बेहतर सुविधाएं हैं। “एसी” राउटर पुराने “बी” और “जी” मॉडल और यहां तक ​​कि “एन” मॉडल से एक कदम ऊपर हैं। उनके पास अधिक सुविधाएँ हैं और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं। यदि आप एक नया राउटर खरीद रहे हैं, तो आप यही देखना चाहते हैं।

एन राउटर के 4 x 40 मेगाहर्ट्ज मानक की तुलना में एसी राउटर में अधिकतम स्पेक्ट्रल बैंडविड्थ लगभग 8 x 160 मेगाहर्ट्ज है। दूसरे शब्दों में, बढ़ी हुई बैंडविड्थ धीमा किए बिना अधिक डेटा प्रसारित करने की अनुमति देती है। वे थोड़े अधिक महंगे हैं लेकिन यदि आप अपने नेटवर्क की गति बढ़ाना चाहते हैं, तो एसी जाने का रास्ता है।

नए एसी राउटर में उन्नत सुविधाएं भी होती हैं जो पुराने राउटर में नहीं पाई जाती हैं। बीमफॉर्मिंग, मल्टीपल-इन-मल्टीपल-आउट (MIMO), मल्टीपल USB 3.0 कनेक्टर और गिगाबिट ईथरनेट पोर्ट जैसे विनिर्देशों की तलाश करें।

कुछ टॉप-ऑफ़-द-लाइन राउटर नए एडी प्रोटोकॉल के लिए समर्थन देना शुरू कर रहे हैं, जिसे वाई-गिग भी कहा जाता है।

3. विस्तारित क्षेत्रों के लिए, एक मेष नेटवर्क पर विचार करें
कई दीवारों के साथ 3,000 वर्ग फुट (एक वाई-फाई राउटर की औसत सीमा) से बड़े क्षेत्रों के लिए, एक जाल वाई-फाई राउटर सिस्टम जाने का रास्ता है।

नेक्स्ट-जेनरेशन मेश राउटर्स को मल्टीपल एक्सेस पॉइंट्स या सैटेलाइट्स का उपयोग करके वाई-फाई नेटवर्क के कवरेज को फैलाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

ये सिस्टम आमतौर पर दो या तीन अलग-अलग इकाइयों के सेट में आते हैं जो वाई-फाई कवरेज के साथ आपके घर या कार्यालय को कवर करने के लिए मिलकर काम करते हैं। आप अपने घर या कार्यालय के वाई-फाई कवरेज को उपयुक्त कमरों में रखकर आकार और अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक कि वे एक-दूसरे की सीमा (लगभग 30 से 50 फीट) के भीतर हों।

जहां तक ​​आपके गैजेट्स का सवाल है, वाई-फाई मेश एक बड़ा निरंतर वाई-फाई नेटवर्क है, इसलिए बड़े क्षेत्रों के लिए नेटवर्क एक्सटेंडर का उपयोग करने के बजाय, मेश नेटवर्क में अपग्रेड करने की सिफारिश की जाती है।

Asus RT-5300 एक और ट्राई-बैंड (सिंगल 2.4 GHz, डुअल 5 GHz) राउटर है। हालांकि, नवीनतम 4×4 802.11ac मल्टी-यूजर MIMO (मल्टीपल-इन, मल्टीपल-आउट) तकनीक के साथ, यह 5.3 Gb प्रति सेकंड तक की गति और 5,000 वर्ग फीट तक की रेंज प्रदान कर सकता है, जबकि यह सुनिश्चित करता है कि मल्टीपल मिक्स्ड बैंड (2.4 या 5 GHz) गैजेट अपनी अधिकतम गति से कनेक्ट होते हैं।

इसमें हैवी लिफ्टिंग और चार बिल्ट-इन गीगाबिट ईथरनेट पोर्ट करने के लिए तेज़ 1.4GHz डुअल-कोर प्रोसेसर और 512MB RAM है। जोड़ा गया यूएसबी 2.0/3.0 पोर्ट बाहरी भंडारण और अतिरिक्त नेटवर्किंग कार्यों के लिए भी उपलब्ध हैं।

RT-5300 में स्मार्ट कनेक्ट तकनीक भी है जो अनुकूलित बैंडविड्थ और कवरेज के लिए गति, भार और एकल शक्ति के आधार पर कनेक्टेड गैजेट्स को गतिशील रूप से बैंड असाइन कर सकती है।

Leave a Comment