5 things you didn’t know your tablet can do

यह विश्वास करना कठिन है कि पहला iPad 2010 में जारी किया गया था। हम मनोरंजन, काम और यहां तक ​​कि स्थानीय कैफे में मोचा के लिए भुगतान करने के लिए टैबलेट का उपयोग करते हैं। उपकरण जो कभी साइंस फिक्शन की तरह दिखते थे, अब अमेरिकी घरों का मुख्य हिस्सा हैं।

लेकिन हम में से अधिकांश लोगों को यह पता नहीं होता है कि हम अपने टैबलेट का उपयोग कितने अलग-अलग तरीकों से कर सकते हैं। कुछ सेटिंग्स में स्विच करें या सही ऐप डाउनलोड करें, और आप सभी प्रकार के डिजिटल मैजिक ट्रिक्स कर सकते हैं।

यहां पांच चीजें हैं जो आप नहीं जानते थे कि आपका टैबलेट क्या कर सकता है।

1. अपने कंप्यूटर को अपने टेबलेट से एक्सेस करें

डेस्कटॉप एक दोधारी तलवार हैं: वे शक्तिशाली हैं और बड़ी स्क्रीन हैं, लेकिन वे सभी एक ही स्थान पर बैठते हैं। क्या होता है जब आप सड़क पर होते हैं, और आपको अपने डेस्कटॉप से ​​घर या कार्यालय में कुछ फ़ाइलों को पुनः प्राप्त करने की आवश्यकता होती है?

यदि आपका टैबलेट और पीसी या मैक स्प्लैशटॉप से ​​भरा हुआ है तो यह कोई समस्या नहीं है। बस अपने कंप्यूटर पर मुफ्त स्प्लैशटॉप स्ट्रीमर सॉफ्टवेयर डाउनलोड और इंस्टॉल करें, आईपैड या एंड्रॉइड के लिए ऐप प्राप्त करें, एक खाता बनाएं और फिर तत्काल रिमोट एक्सेस के लिए दोनों लक्षित उपकरणों में लॉग इन करें। इस तरह, आप अपना टैबलेट माउ के समुद्र तट पर रख सकते हैं, लेकिन डिस्प्ले आपके डेस्कटॉप को ऐसे दिखाता है जैसे आप मिनेसोटा में घर वापस उसके सामने बैठे हों।

ऐप की कीमत $9.99 है, और वार्षिक सदस्यता की कीमत $16.99 है। उन लोगों के लिए जो बहुत यात्रा करते हैं या उन फ़ाइलों और सॉफ़्टवेयर तक नियमित पहुंच की आवश्यकता होती है जो पोर्टेबल नहीं हैं, स्प्लैशटॉप पर्सनल जाने का एक शानदार तरीका है।

2. अपने टेबलेट से अपने कंप्यूटर पर वायरलेस तरीके से फ़ाइलें स्थानांतरित करें

क्या आपने कभी अपने iPhone या iPad से अपने Mac पर फ़ोटो या दस्तावेज़ जैसी कोई फ़ाइल ईमेल की है, भले ही आप अपने Mac के ठीक सामने बैठे हों? हाँ, मैंने भी इसे किया है, ठीक वैसे ही जैसे ग्रह पर लगभग हर दूसरे Apple उपयोगकर्ता। ऐसा इसलिए है क्योंकि फ़ाइलों को इधर-उधर ले जाने के लिए ईमेल का उपयोग करना तब तक बहुत अच्छा काम करता है जब तक कि आपकी फ़ाइल संलग्न करने के लिए पर्याप्त छोटी हो।

मैक के नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम, सिएरा में एक ऐसी सुविधा भी है जो आपको अपने दस्तावेज़ और डेस्कटॉप फ़ोल्डर्स को क्लाउड में (आईक्लाउड ड्राइव के माध्यम से) रखने और फिर उन्हें अपने आईपैड या आईफोन पर भी देखने की अनुमति देती है।

आपके गैजेट्स के बीच या यहां तक ​​कि अपने दोस्तों के बीच भी फाइल ट्रांसफर करने का एक बेहतर तरीका है। ऐप्पल एयरड्रॉप एक अंतर्निहित ऐप है जो आपको पास के डेस्कटॉप मैक और आईओएस गैजेट जैसे आईपैड, आईफोन या आईपॉड टच के बीच फ़ाइलों को आगे और पीछे स्थानांतरित करने देता है। यह ब्लूटूथ कनेक्शन का उपयोग करके आईओएस गैजेट से मैक में फ़ाइलों को स्थानांतरित करने का एक त्वरित और सुविधाजनक तरीका है।

यह आईपैड मालिकों के लिए विशेष रूप से आसान है, जो कुछ ही सेकंड में एयरड्रॉपिंग शुरू कर सकते हैं। IPad पर AirDrop को सक्षम करने के लिए, नियंत्रण कक्ष तक पहुँचने के लिए होम स्क्रीन पर ऊपर की ओर स्वाइप करें। यहां से, आप AirDrop को केवल संपर्क, सभी या बंद से प्राप्त करने के लिए सेट कर सकते हैं। नए मैक कंप्यूटरों में भी यह क्षमता होती है, और आप फाइंडर में एयरड्रॉप पा सकते हैं।

मजेदार टिप: एयरड्रॉप भी दोस्तों के बीच फोटो साझा करने का एक विशेष रूप से कुशल तरीका है, जब तक कि हर कोई आईफोन या आईपैड का उपयोग कर रहा हो और एयरड्रॉप चालू हो।

आगे नहीं बढ़ना चाहिए, एंड्रॉइड टैबलेट में एयरमोर नामक तीसरे पक्ष के ऐप के लगभग समान सिस्टम होता है। आप अपने एंड्रॉइड टैबलेट से संगीत, मूवी, फोटो और ऐप्स को अपने कॉल लॉग और टेक्स्ट संदेशों के साथ किसी भी संगत डिवाइस पर ले जा सकते हैं।

3. अपने टेबलेट को एक शक्तिशाली टीवी रिमोट में बदलें

टैबलेट को सहजज्ञ होने के लिए डिज़ाइन किया गया है, और कभी-कभी वे टीवी रिमोट जैसे समय-परीक्षण किए गए डिवाइस से भी अधिक सहज होते हैं। सही सिस्टम से आप अपने रिमोट को पूरी तरह से बदल सकते हैं।

कुछ टैबलेट टेलीविज़न को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किए गए हैं। उदाहरण के लिए, गैलेक्सी टैब में एक अंतर्निर्मित आईआर ट्रांसमीटर है, जिसे आप एक सार्वभौमिक टीवी रिमोट के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अपने पुराने जमाने के रिमोट की तरह, आपको टैब को सीधे टीवी पर लक्षित करना होगा।

आईपैड और एंड्रॉइड में आईआर ट्रांसमीटर नहीं होता है, लेकिन अगर आप सहज महसूस कर रहे हैं, तो आप एक बाहरी ट्रांसमीटर खरीद सकते हैं जो आपके ईयरबड्स के समान ऑडियो जैक से जुड़ता है।

आपके टेलीविज़न को दूर से नियंत्रित करने का एक अधिक परिष्कृत तरीका है। आप हार्मनी होम हब या ब्लूमू में निवेश कर सकते हैं, जिसे आपके स्मार्टफोन या टैबलेट को रिमोट कंट्रोल में बदलने के लिए डिज़ाइन किया गया है। आप न केवल अपने टीवी पर चैनल बदल सकते हैं, बल्कि आप अपने घर में स्पीकर, स्मार्ट लैंप और सुरक्षा उपकरणों सहित किसी भी ब्लूटूथ गैजेट को सक्रिय कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात: आपको अपने टेबलेट को किसी भी चीज़ पर लक्षित करने की ज़रूरत नहीं है, आपको बस ब्लूटूथ की सीमा के भीतर होना है।

4. अपने टीवी पर अपनी तस्वीरें और वीडियो दिखाएं

कई स्मार्ट टीवी आपको पहले से ही YouTube, Vimeo और Flickr तक पहुंच प्रदान करते हैं, जिससे आप आसानी से होम वीडियो सहित अपनी ऑनलाइन सामग्री अपलोड कर सकते हैं और उन्हें अपने टीवी पर देख सकते हैं। लेकिन अपने टेबलेट के साथ, आपको इन सेवाओं का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक iPad और एक Apple TV है, तो आप अपने टेबलेट के डिस्प्ले को बड़ी स्क्रीन पर प्रोजेक्ट करने के लिए Airplay का उपयोग कर सकते हैं।

Leave a Comment