5 steps to a successful campaign to raise money on Facebook

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया सेवा है और यह वह जगह है जहां एक अरब से अधिक लोग मुख्य रूप से दोस्तों से जुड़ते हैं, जानकारी ढूंढते हैं और सोशल लूप में रहते हैं। अपनी पारंपरिक सेवाओं के अलावा, कंपनी अन्य क्षेत्रों में भी तेजी से विस्तार कर रही है जैसे कि वर्गीकृत विज्ञापन (मार्केटप्लेस), स्थानीय व्यापार विपणन (पेशेवर सेवाएं), गैर-लाभकारी चैरिटी और यहां तक ​​कि फंडिंग सेवाएं।

इस विस्तार के साथ, फेसबुक एक व्यवहार्य और टिकाऊ समुदाय बनाने की उम्मीद करता है जिससे आम जनता वित्तीय सहायता के लिए पहुंच सके। अगले कुछ हफ्तों में व्यक्तिगत अनुदान संचय के रोलआउट के साथ, सोशल मीडिया साइट अपनी पहुंच और लोकप्रियता पर भरोसा कर रही है ताकि व्यक्तियों को धन जुटाने और अपने लिए धन उगाहने वाले कारणों का निर्माण करने में मदद मिल सके।

जल्द ही, यह केवल गैर-लाभकारी या धर्मार्थ संगठन नहीं होंगे जो धन उगाहने वाले, यहां तक ​​​​कि व्यक्तियों को भी बढ़ा सकते हैं। इसे Facebook के GoFundMe के संस्करण के रूप में सोचें।

यह मानते हुए कि कार्यक्रम शुरू होने पर आपको वास्तव में आगे बढ़ने की आवश्यकता है, यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं जो आपको अपना पहला व्यक्तिगत अनुदान संचय शुरू करने और सफलता की संभावना बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

1. अपने अभियान को अद्वितीय बनाएं
प्रथम छापों की गणना और इससे आपके अभियान को साझा किए जाने का एक बेहतर मौका मिलेगा। अपने उद्देश्य के लिए लोगों को एकजुट करने के लिए और अपनी दुर्दशा के प्रति सहानुभूति रखने के लिए, फंडिंग अभियान में शामिल व्यक्तियों की वास्तविक, व्यक्तिगत तस्वीरों या वीडियो का उपयोग करें। स्टॉक ग्राफिक्स और टेक्स्ट का उपयोग करने से बचें। इसे यथासंभव पेशेवर बनाएं और सबसे स्पष्ट और सर्वोत्तम फ़ोटो का उपयोग करें जो आपको मिल सकें।

इसके अतिरिक्त, अपने उद्देश्य के लिए एक उल्लेखनीय लेकिन सटीक शीर्षक बनाएं। यह मानते हुए कि आपको वास्तव में ज़रूरत है, “मेरी बहन को मदद की ज़रूरत है!” सामान्य शीर्षक से बचें जैसे या “मेरी बिल्ली को सर्जरी की ज़रूरत है!” उन्हें व्यक्तिगत, अद्वितीय, सच्चा और प्रामाणिक बनाएं (कृपया लोगों को धोखा न दें)।

“जॉइन माई सिस्टर मैरीज फाइट अगेंस्ट अल्जाइमर” या “माई बेव्ड मॉर्गन इज फाइटिंग फॉर हिज लाइफ बट यू कैन सेव हिम” जैसे शीर्षक आपको विशिष्ट कुकी-कटर स्टेटमेंट की तुलना में अधिक क्लिक, शेयर और दान अर्जित कर सकते हैं।

सुनिश्चित करें कि आपने अपने तर्क को भी सही श्रेणी में रखा है।

अपने अनुदान संचय को सही श्रेणी में निर्दिष्ट करने से आपके दान करने के लिए सही लोगों को आकर्षित करने की संभावना बढ़ जाएगी। यह आपको उन लोगों के लिए एक व्यापक दृश्यता प्रदान करेगा जो मदद करने के लिए एक विशिष्ट कारण की तलाश कर रहे हैं।

2. अपना भुगतान खाता सेट करें
अभी के लिए, Facebook के अनुदान संचय टूल अभी भी गैर-लाभकारी संस्थाओं और धर्मार्थ संस्थाओं के लिए सेट किए गए हैं, लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि व्यक्तिगत अनुदान संचय शुरू हो जाने के बाद उनमें बदलाव आएगा.

फेसबुक का दावा है कि लोग कुछ ही क्लिक में फेसबुक को छोड़े बिना किसी उद्देश्य के लिए दान कर सकते हैं। पैसे का लेन-देन आमतौर पर फेसबुक पेमेंट्स के माध्यम से किया जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपने अपनी प्रोफ़ाइल में या अपने कारण से जुड़े पेज पर भुगतान विधि सेट की है।

कहने की जरूरत नहीं है, हमेशा सत्यापित करें कि आपके पास अपने Facebook पेमेंट्स खाते पर सही बैंकिंग जानकारी है। आप नहीं चाहते कि वे सभी दान बर्बाद हो जाएं, या इससे भी बदतर, गलत खाते में भेज दिए जाएं।

3. शेयर, शेयर, शेयर

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, फेसबुक का एक विशाल उपयोगकर्ता आधार है और इसकी पहुंच विशाल और व्यापक है। यदि आपका उद्देश्य वास्तव में कुछ सार्थक है, तो इस विशाल नेटवर्क तक पहुंचना एक सफल अभियान की एक महत्वपूर्ण कुंजी होगी।

प्रारंभ में, आप अपने फ़ंडरेज़र को अपनी फ़ेसबुक टाइमलाइन के माध्यम से साझा करना शुरू कर सकते हैं और इसे देखने के लिए आमंत्रित करके अपने दोस्तों के नेटवर्क में टैप कर सकते हैं। आखिरकार, जैसे-जैसे सोशल मीडिया साइट्स चलती हैं, जब तक आपकी पोस्ट सार्वजनिक होती है, इस बात की एक अच्छी संभावना है कि इसे फिर से पोस्ट किया जाएगा और फिर से साझा किया जाएगा, जो अन्य लोगों तक पहुंचेंगे जो आपके तत्काल सर्कल में नहीं हैं। हुह।

कौन जाने? अगर आपके फ़ंडरेज़र के पास कोई ठोस कारण है जो स्मारकीय रूप से जनता को छूता है, तो यह वायरल भी हो सकता है।

इसलिए अपने फ़ंडरेज़र की दृश्यता को उच्च बनाए रखने के लिए अक्सर साझा करने (और अन्य लोगों के कारणों को साझा करने) से डरो मत। लेकिन हर चीज की तरह, अपनी सीमाएं जानें। ओवरशेयरिंग या स्पैमी या हताश के रूप में लेबल किए जाने के खतरों से सावधान रहें।

साथ ही, ईमेल संदेशों, संदेशों और अन्य सोशल मीडिया साइटों जैसे ट्विटर और इंस्टाग्राम के माध्यम से अपने फेसबुक फंडरेज़र लिंक को अपने दोस्तों के साथ साझा करके अपनी पहुंच को और भी विस्तारित करने का प्रयास करें। फिर, विनय और प्रामाणिकता महत्वपूर्ण हैं इसलिए तदनुसार संवाद करें।

4. अपने दाताओं और अनुयायियों को लूप में रखें

“हिट एंड रन” फंडरेज़र से ज्यादा निराशा की कोई बात नहीं है जो किसी अभियान के कैश इन होने के बाद गायब हो जाते हैं। या फंडरेज़र जो कभी भी अपने पेज को किसी कारण की स्थिति के साथ संवाद या अपडेट नहीं करते हैं।

अपने दाताओं को शामिल करने और उन्हें यह महसूस कराने के लिए कि आपका अभियान कहीं जा रहा है (उम्मीद है कि रास्ते में और अधिक दाताओं को आकर्षित कर रहे हैं), उन्हें समय पर प्रगति रिपोर्ट, स्थिति अपडेट या यहां तक ​​​​कि सबसे बुनियादी चिट दें-चैट के साथ लूप में रहें। यह सद्भावना, सौहार्द को बढ़ावा देगा और सबसे बढ़कर, आपके कारण की प्रामाणिकता को सुदृढ़ करेगा।

Leave a Comment