5 reasons why your Wi-Fi is slow (and how to fix it)

दो दशकों से इंटरनेट हमारे जीवन में रहा है, सभी परिवर्तनों और प्रौद्योगिकी सुधारों के बावजूद, एक निरंतर बनी हुई है: पोकी कनेक्शन। जब पेज लोड नहीं होते हैं, वीडियो बफर हो जाते हैं, या ईमेल स्टॉल, निराशा जल्दी से सेट हो जाती है। कोशिश करने के लिए यहां पांच सामान्य समस्याएं और समाधान दिए गए हैं।

1. इंटरनेट चोर
वाई-फाई के बारे में सबसे अच्छी चीजों में से एक यह है कि यह इंटरनेट तक आसान पहुंच प्रदान करता है। लेकिन, यदि आपका नेटवर्क पासवर्ड बहुत सरल है, तो हो सकता है कि आपके द्वारा मूल रूप से मोलभाव करने की तुलना में अधिक लोग इसमें टैप कर रहे हों।

जाहिर है, यह वह नहीं है जो आप चाहते हैं। लगभग कोई भी कमजोर पासवर्ड या बिना पासवर्ड के नेटवर्क का उपयोग कर सकता है। अपने नेटवर्क से जुड़े प्रत्येक उपकरण की समीक्षा करने के लिए वाई-फाई हिस्ट्री व्यू नामक एक मुफ्त प्रोग्राम का उपयोग करें, और ऐसे आईपी पते देखें जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं।

पहले अपने राउटर का पासवर्ड बदलकर इसे रोकें। यदि आप नहीं जानते कि इसे कहां खोजना है, तो राउटरपासवर्ड नामक साइट आपको निर्माता के डिफ़ॉल्ट पासवर्ड का पता लगाने में मदद कर सकती है। वहां से, एक ऐसा पासवर्ड बनाएं जो जटिल और अनुमान लगाने में मुश्किल हो। एक सुरक्षित पासवर्ड बनाने के लिए एक सरल सूत्र देखने के लिए यहां क्लिक करें जिसे आप वास्तव में याद रख सकते हैं।

2. भीड़भाड़ भीड़-भाड़
वाले पड़ोस या अपार्टमेंट में यह एक समस्या है। जब एक से अधिक लोग एक ही समय में एक ही वाई-फाई चैनल पर कनेक्ट करने का प्रयास करते हैं, तो कनेक्शन की गति काफी प्रभावित होती है।

जब व्यस्त समय के दौरान आपका कनेक्शन धीमा हो जाता है, आमतौर पर शाम को जब हर कोई काम से बाहर होता है या रविवार की रात को जब “द वॉकिंग डेड” प्रसारित हो रहा होता है, तो यह भीड़भाड़ का एक निश्चित संकेत है। .

अपने राउटर के लिए कोई दूसरा चैनल चुनकर इसे ठीक करें। यदि आपके पास 2.4 GHz फ़्रीक्वेंसी राउटर है, तो आमतौर पर चुनने के लिए 11 चैनल होते हैं। चैनल 1, 6 और 11 की सिफारिश की जाती है लेकिन तेज कनेक्शन खोजने के लिए अन्य चैनलों को आजमाएं। या नया 5 GHz राउटर खरीदें।

3. पुराने उपकरण
वाई-फाई राउटर सभी समान नहीं बनाए गए हैं। “एसी” राउटर पुराने “बी” और “जी” मॉडल और यहां तक ​​कि “एन” मॉडल से एक कदम ऊपर हैं। उनके पास अधिक सुविधाएँ हैं और बेहतर प्रदर्शन प्रदान करते हैं। यदि आप एक नया राउटर खरीद रहे हैं, तो आप यही देखना चाहते हैं।

एन राउटर के 4 x 40 मेगाहर्ट्ज मानक की तुलना में एसी राउटर में अधिकतम स्पेक्ट्रल बैंडविड्थ लगभग 8 x 160 मेगाहर्ट्ज है। दूसरे शब्दों में, बढ़ी हुई बैंडविड्थ धीमा किए बिना अधिक डेटा प्रसारित करने की अनुमति देती है।

4. आपके राउटर की सुरक्षा सेटिंग्स
आपके नेटवर्क को अनधिकृत बैंडविड्थ उपयोग से बचाने के अलावा, जो आपकी जानकारी के बिना आपके नेटवर्क को धीमा कर सकता है, क्या आप जानते हैं कि आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली वायरलेस सुरक्षा आपकी समग्र गति को भी प्रभावित कर सकती है?

यदि आपका नेटवर्क खुला है (कोई सुरक्षा नहीं) या WEP का उपयोग कर रहा है, तो तुरंत सुरक्षा सेटिंग बदलें! जाहिर है, एक खुला नेटवर्क किसी के लिए आपका वाई-फाई चोरी करना आसान बना देगा, और पुरानी WEP सुरक्षा आसानी से हैक हो जाती है, इसलिए हर कीमत पर इससे बचें।

यह आपको WPA2 के साथ WPA, TKIP या WPA2 के साथ AES देता है।

WPA और TKIP वे हैं जिनसे आप बचना चाहते हैं। न केवल ये प्रोटोकॉल पुराने और असुरक्षित हैं, वे वास्तव में आपके नेटवर्क को धीमा कर सकते हैं।

एईएस के साथ सबसे अच्छा विकल्प WPA2 है। एईएस एक नई और अधिक सुरक्षित सेटिंग है जो आपको उच्च गति प्राप्त करने देती है। अतिरिक्त परिवर्तनों के लिए यहां क्लिक करें जो आप अपने राउटर से अधिक प्राप्त करने के लिए कर सकते हैं।

5. आप सीमा से बहुत दूर हैं
कभी-कभी सबसे आसान सुधार हमारी नाक के नीचे होते हैं। राउटर लंबी दूरी पर सिग्नल संचारित करने के लिए डिज़ाइन नहीं किए गए हैं, इसलिए आपके घर में हॉट स्पॉट और डेड जोन हो सकते हैं।

अपने नेटवर्क को मैप करने के लिए, हीटमैपर नामक टूल का उपयोग करें। यह आपको यह देखने में मदद करता है कि आपके घर या कार्यालय में वाई-फाई सिग्नल कहां सबसे मजबूत हैं। हीटमैपर विंडोज उपयोगकर्ताओं के लिए एक मुफ्त डाउनलोड है। मैक यूजर्स के लिए नेटस्पॉट एक अच्छा विकल्प है।

एक बार जब आप अपने घर में समस्या क्षेत्रों की पहचान कर लेते हैं, तो आपके पास कुछ विकल्प उपलब्ध होते हैं। एक विकल्प वाई-फाई एक्सटेंडर खरीदना है जो आपके राउटर की ट्रांसमिशन रेंज को बढ़ा सकता है। मॉडल में शामिल सुविधाओं के आधार पर वाई-फाई एक्सटेंडर की कीमत लगभग $ 20- $ 120 से होती है। हालाँकि, एक मिड-रेंज एक्सटेंडर को ठीक काम करना चाहिए। वाई-फाई एक्सटेंडर विकल्पों के पूर्ण विश्लेषण के लिए यहां क्लिक करें।

दूसरा विकल्प एक जाल प्रणाली खरीदना है। $500 ईरो होम वाई-फाई सिस्टम अपने उत्पाद विवरण में “कोई और मृत क्षेत्र नहीं” का वादा करता है। एक जाल प्रणाली में छोटे राउटर की एक श्रृंखला होती है जो आपके नेटवर्क के कवरेज क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक दूसरे के साथ समन्वयित होती है। इन मिनी राउटर्स को अपने पूरे घर में फैलाएं, और आप चाहे किसी भी कमरे में हों, आपके पास एक मजबूत कनेक्शन होगा।

Leave a Comment